. rajkotupdates.news : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief?(2022) - Iorarc

rajkotupdates.news : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief?(2022)

Rajkotupdates.information : टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और कवरेज टैक्स उपाय: क्या आप वर्तमान में एफडी और कवरेज पर टैक्स का भुगतान करते हैं? यदि हां, तो आप कर बचत की संभावनाओं के बारे में अध्ययन करने में रुचि लेंगे जो आपके लिए हो सकती हैं। इस योजना के तहत आपके निवेश को चरण 80सी के अनुरूप कर कटौती से छूट प्राप्त है। एक साधारण FD भी बेहतर रिटर्न दे सकती है लेकिन अब टैक्स छूट नहीं देती है।

इस लेख में, हम एक-एक प्रकार की कर राहतों को परिभाषित करने में सक्षम हैं जो आपको मिल सकती हैं, और यह स्पष्टीकरण दे सकते हैं कि उनमें से प्रत्येक आपके वित्त के लिए क्या है। हम हर विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों को भी बोल सकते हैं, और यह निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं कि कौन सा आपके लिए उच्च गुणवत्ता वाला है। तो अगर आप अपने करों के लिए नकद रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो अध्ययन करें!

Rajkotupdates.information : टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और कवरेज टैक्स उपाय

टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और इंश्योरेंस टैक्स रिलीफ: इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) जमा करने का सीजन खत्म होने के साथ ही वेतनभोगी लोगों को टैक्स सेविंग की योजना भी बनानी होगी।

राजस्व खाते में प्रवेश करने के साथ-साथ धन के कुछ अनूठे मामलों का भी ध्यान रखा जाता है, फिर यह कर नहीं रख सकता है, लेकिन सेवानिवृत्ति के लिए एक शानदार फंड भी तैयार कर सकता है। आइए हम करीब पांच ऐसे टैक्स सेविंग विकल्पों को समझते हैं, जिनमें आप रिटायरमेंट फंड बनाने के अलावा टैक्स भी रख सकते हैं।

Rajkotupdates.News : टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और इंश्योरेंस टैक्स में राहत?

  • पीपीएफ पर टैक्स छूट
  • टैक्स सेविंग FD पर टैक्स छूट
  • एलआईसी प्रीमियम टैक्स सेविंग स्कीम
  • ईपीएफओ पर कर छूट
  • Sukanya Samriddhi Yojana Tax Saving Scheme?
  • ईएलएसएस पर कर छूट
  • एनपीएस पर कर छूट

1. पीपीएफ, एलआईसी प्रीमियम पर टैक्स छूट

पीपीएफ पब्लिक प्रोविडेंट (पीपीएफ) उच्च गुणवत्ता वाला टैक्स सेविंग विकल्प है। इस फंडिंग पर वयस्क राशि और शौक भी कर मुक्त हैं। यह एक सुरक्षित फंडिंग बनाने और लंबे समय में एक बड़ा कॉर्पस बनाने का एक उच्च तरीका है। पीपीएफ खाते में निवेश चरण 80सी के तहत कर छूट के लिए पात्र है।

दूसरी ओर, जब आपने एलआईसी कवरेज लिया है, तो आप इसके शीर्ष वर्ग पर कर कटौती की घोषणा कर सकते हैं। 80सी में अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक टैक्स छूट का लाभ उठाया जा सकता है।

2. ईपीएफ पर टैक्स छूट

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) वेतनभोगी लोगों के लिए सबसे आसान कर बचत विकल्पों में से एक है। इसमें भी 80सी से कम टैक्स छूट मिलनी है। ईपीएफ को केंद्रीय न्यासी बोर्ड के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। यहां ध्यान रखें कि पीएफ खाते में कमाए गए शौक पर सालाना के हिसाब से ढाई लाख रुपये तक टैक्स छूट है। रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है

3. ईएलएसएस पर कर छूट

म्यूचुअल प्राइस रेंज की इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स (ईएलएसएस) में निवेश करके आपको फेज 80सी के नीचे टैक्स कटौती का फायदा मिलता है। ईएलएसएस उच्च रिटर्न के साथ कर बचत है। यही कारण है कि दोहरे लाभ के कारण ईएलएसएस वेतनभोगी लोगों के लिए एक उच्च कर बचत विकल्प है।

4. टैक्स सेविंग FD पर टैक्स छूट

टैक्स सेविंग कॉन्स्टेंट डिपॉज़िट वैसे ही वेतनभोगी लोगों के लिए टैक्स रखने का एक बढ़िया विकल्प है। यह एक ऐसी FD है, जिसमें आप 1.पांच लाख रुपये तक टैक्स रख सकते हैं। इसमें पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है। यह वेतनभोगी लालित्य के लिए एक सुरक्षित कर बचत विकल्प है। यहां जानिए कि टैक्स सेविंग FD के वयस्क होने पर मिलने वाले रिटर्न पर टैक्स लगता है।

शीर्ष कर बचत सावधि जमा योजनाएं

बैंक

ब्याज दर

ब्याज दर (वरिष्ठ नागरिक)

  • भारतीय स्टेट बैंक पांच.40% पांच.90%
  • कोटक महिंद्रा बैंक पांच.30% पांच.80%
  • एचडीएफसी बैंक पांच.30% पांच.80%
  • पंजाब नेशनल बैंक पांच.25% पांच.95%
  • आईडीएफसी बैंक पांच.25% पांच.75 ‘उत्शे बैंक 6.25% 6.25%
  • एक्सिस बैंक पांच.75% 6.25-बैंक पांच.95% बड़ौदा का 6.45 इंच पांच.25% पांच.75%
  • Lakshmi Vilas Bank five.75% 6.25%

पांच। एनपीएस पर कर छूट

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) 80CCE के तहत 1.पांच लाख की सीमा तक कर छूट का लाभ उठाया जा सकता है। इसके अलावा NPS में आपको फेज 80CCD(1B) के तहत 50,000 रुपये की और छूट मिलती है। वेतनभोगी लालित्य के लिए एनपीएस लंबे समय तक कर बचाने का एक बेहतरीन विकल्प है। यह भी सेवानिवृत्ति के लिए एक उच्च योजना है।

आयकर

अर्निंग टैक्स में, टैक्स सेविंग पीएफ (वित्तीय बचत) और कवरेज टैक्स उपाय लाए गए थे ताकि आप ज्यादा से ज्यादा कैश रख सकें। ये कटौतियां कानून के तहत दी जाने वाली विभिन्न आय कर छूटों के समान हैं। अपनी आय कर गणना के नीचे कैलकुलेटर का उपयोग करें।

कवरेज पर कर उपाय की गणना कैसे की जाती है?

यदि आपका वर्तमान ऋण बंधक या बैंक जमा उत्पाद आपको एक लाभ के रूप में नकद बंद करने की अनुमति देता है, और यदि यह राशि उस योजना के माध्यम से कुल बीमा राशि के 10% से अधिक है, तो आप कर उपचार की घोषणा करने में सक्षम होंगे। इस तरह अब इस अधिक राशि में कोई अतिरिक्त कर देय नहीं होगा।

मान लीजिए, एक उदाहरण के रूप में आप £ एक लाख घरेलू-बंधक और £ 1500 की वार्षिक जीवन शैली कवरेज कवरेज रखते हैं (जो अब स्पष्ट रूप से यथार्थवादी नहीं है)। यदि आपका मिश्रित आशीर्वाद इसके माध्यम से कुल बीमा राशि के 10% से अधिक है, तो आप परिणामस्वरूप $ 1 600 (वास्तविक शब्दों में $ 1800) के अतिरिक्त कर का भुगतान करने से बच सकते हैं।

टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और कवरेज टैक्स उपाय पर आधुनिक जानकारी क्या है?

टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और बीमा कर राहत की ताजा खबर यहां दर्ज है। जैसा कि पाठकों ने भी देखा होगा, लोगों के लिए पूंजीगत लाभ कर की कीमत 2012 से 2016 तक धीरे-धीरे गिर रही है: 2007 में 50% की सबसे अच्छी डिग्री बदल गई, भले ही यूरोपीय संघ के लिए यह लंबा समय बीत चुका है। एस । ब्रिटेन की तरह।

पीपीएफ, एलआईसी प्रीमियम पर कुल्हाड़ी छूट

सकारात्मक परिस्थितियों में, पॉलिसीधारक एलआईसी शीर्ष वर्ग को ‘छूट’ देने में सक्षम हो सकता है। दूसरे शब्दों में, यह कर उद्देश्यों के लिए उसकी कर योग्य आय में शामिल नहीं है। आपकी उम्र के आधार पर और उसके पास मौद्रिक आवश्यकता है या नहीं (घरेलू बंधक या कार) छूट शादी आदि के साथ बड़ी गतिविधियों पर लागू होती है। इसके लिए वांछित मूल्य सीमा की मात्रा किसी के समग्र निवेश पर भरोसा कर सकती है 

उन योजनाओं के नीचे भुगतान की गई कवरेज दरों के साथ चुनौती यह है कि यदि कवरेज हानि के कारण आपकी बीमा राशि 0 हो जाती है, तो आप उपरोक्त सभी मात्राओं पर कर के लिए जवाबदेह होंगे (हालाँकि उसमें से 10% से अधिक नहीं)।

टैक्स वित्तीय बचत FD क्या हैं?

कर-बचत FD एक समयावधि है जो एक प्रकार की वित्तीय बचत योजना का वर्णन करती है, जिसके द्वारा, शौक को कैसे निवेश किया जाता है, इस पर निर्भर करते हुए, इसमें से कुछ या सभी कर-मुक्त होने में सक्षम होते हैं।

सकारात्मक परिस्थितियों में पेंशन योजनाओं में वित्त पोषण और स्वर्ण बुलियन के साथ निवेश भी कर योग्य आय (जो बेहतर कर ला सकता है) घोषित किया जाता है, सिवाय इसके कि विभिन्न तकनीकों का उपयोग उनके विकास में हेरफेर करने के लिए किया जाता है।

सेवानिवृत्ति निधि बड़े हिस्से में करों, कार्यकर्ता और स्व-रोजगार से जुड़े वार्षिक योगदान (अतिरिक्त नौकरशाही W2 के आकार के भीतर भुगतान) के माध्यम से वित्त पोषित होती है जिसे वापस करना होता है।

ये कर भुगतान करने वाली संस्थाएं हैं जिन्हें आप अपनी सेवानिवृत्ति की इच्छा के लिए सही उम्र से पहले नकद रखने के लिए चुन सकते हैं, जबकि सेवानिवृत्ति तक अब तक अधिक करों का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

राजकोट अद्यतन सूचना कर बचत पीएफ एफडी

वार्षिक योगदान (कवरेज शीर्ष वर्ग) एक बिक्री या एक वार्षिकी से स्विच के संदर्भ में कर योग्य हो गया है। उनका कहना है कि कई एसआईपी एफएक्यू/वेबलॉग पोस्ट में खोजे गए स्व-निवेशित पेंशन (एसआईपी) योजनाओं के साथ कवरेज नियमों के निपटान के माध्यम से वर्ष में एक बार शीर्ष वर्ग के कराधान से संभव छूट

टैक्स आशीर्वाद के बारे में जानें

क्या आप लगभग कर के आशीर्वाद को पहचानते हैं? यह वित्तीय बचत का एक गैजेट सलाहकार है, जिस समय तक इसे विकसित किया जाना है; इसमें प्रत्येक तरल और अमूर्त संपत्ति शामिल होती है, बाद में प्रत्याशित दरों (जीवन शैली के आधार) पर रिटर्न विकसित करने के लिए कदम दर कदम चक्रवृद्धि में एक धन होता है; वित्तीय बर्बादी या दिवाला से कंबल।

कुछ देशों में ऐसी संरचनाएं भी हमेशा वास्तविक संपत्तियों के स्वामी या पुरुष पर तैनात की जाती हैं। आय या धन के आधार और पारंपरिक पेंशन योजनाओं पर आधारित बियरिंग्स जो इस प्रकार के तरीके से प्रदर्शन करती हैं, देश भर में कर कानूनी जिम्मेदारी मैट्रिक्स के भीतर निवेश आपूर्ति गैर-सार्वजनिक कारणों (“सामान्य” नागरिकों) को शामिल करना।

निवेश करने के लगभग अनूठे तत्वों को जानें

क्या आप निवेश करने के लगभग एक चयनित कारक को पहचानते हैं? वे आम तौर पर बचत और अर्जित आय या शौक उत्पन्न करने वाली विभिन्न बिक्री से जुड़े होते हैं; धन के निर्माण में लगने वाला समय एक महत्वपूर्ण कारक है। अपने सिक्कों की कीमत सीमा के लिए यूनियन क्रेडिट स्कोर वित्तीय संस्थान बंका टेकसीरा में वर्तमान वित्तीय बचत प्रतीत होती है।

यदि इस बारे में कोई संदेह है कि वर्ष के किसी बिंदु पर इस बिंदु पर पूरी तरह से नकदी कैसे हो गई है, तो आपके कर वापस जमा करने में कुछ परेशानी हो सकती है।

वित्त पोषण के विशेष मामले

अब मैं वित्त पोषण के लगभग अनूठे मामलों पर चर्चा करता हूं। सबसे पहले आप यह समझना चाहते हैं कि आपको निवेश करने की आवश्यकता क्यों है। मुझे लगता है कि कुछ लोगों को अधिक धन की आवश्यकता होती है, इसलिए कोई उनके पास के उच्च विद्यालयों में जा सकता है, और साथ ही बड़े व्यवसायों में शामिल हो सकता है या खुद को बढ़ा सकता है। इसलिए आपको यह समझना होगा कि आपके अर्निंग पैकेज डील प्लान के अनुसार कंपनी कितना कम बैक का फायदा उठा रही है।

अर्निंग टैक्स की शुरुआत वापस जाएं

यदि आप कमाई कर वापस जाना चाहते हैं, तो बस आप बहाव के साथ कुछ कदम उठाना चाहते हैं: गैर-सार्वजनिक जीवन के साथ संगठन या पुरुष या महिला नौकरशाही चुनें

इस तरह करदाता को हमें कर लगाने और आपके वापस जाने को रिकॉर्ड करने की अनुमति देने के प्रयास में रिकॉर्ड पेश करना होगा।

यह संभव होना चाहिए कि बाद के कदम की और भी अधिक आवश्यकता हो (यानी: डेटा के सकारात्मक महीनों के किसी बिंदु पर अद्वितीय अंतर्निहित गतिविधियां)। उदाहरण के लिए, आप एक विशिष्ट आपूर्ति से मूल्य प्राप्त कर सकते थे जिसे शेष वर्ष के लिए आय के रूप में नोट किया गया था;

टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और कवरेज टैक्स उपाय के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. FD क्या है?

FD निरंतर जमा है यह एक प्रकार की बचत है जिसमें निरंतर लंबी अवधि के लिए नकद जमा किया जाता है।

2. कवरेज कर उपाय क्या है?

बीमा कर उपाय एक कर बर्बादी है जो उन संगठनों को दिया जाता है जो कवरेज खरीदते हैं। यह बर्बादी उस कमाई की मात्रा को कम कर सकती है जिस पर कर लगाया जाता है।

3. FD और कवरेज टैक्स उपाय की घोषणा कौन कर सकता है?

यदि आप एक संगठन हैं, तो आप FD और कवरेज कर उपाय की घोषणा कर सकते हैं यदि आपको राज्य द्वारा सुसज्जित पेंशन, राज्य द्वारा सुसज्जित सेवानिवृत्ति आय, राज्य द्वारा सुसज्जित वार्षिकी, या राज्य द्वारा सुसज्जित अक्षमता आय से आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है।

4. FD और बीमा कर राहत के साथ कितना जमा किया जा सकता है?

FD खाते के साथ, आप अपनी जमा की गई मूल्य सीमा के लिए शौक अर्जित कर सकते हैं। और, जब आपके पास लाइफस्टाइल कवरेज कवरेज होता है, तो आप अपने द्वारा भुगतान की जाने वाली दरों पर टैक्स बर्बाद कर सकते हैं। वे दोनों विकल्प नकदी रखने का एक बहुत अच्छा तरीका प्रदान करते हैं।

पांच। क्या FD और कवरेज टैक्स उपाय एक साथ इस्तेमाल किए जा सकते हैं?

यदि आपने FD करवा ली है, तो आप अपनी कवरेज दरों के लिए कर उपाय की घोषणा कर सकते हैं। इस तरह आप अपनी कवरेज दरों के लिए FD कर उपाय का दावा करके कर की मात्रा को कम कर सकते हैं। कर उपाय तब होना चाहिए जब आपने कर वर्ष के भीतर कम से कम एक वर्ष के लिए कवरेज दरों का भुगतान किया हो।

Rajkotupdates.information : टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और कवरेज टैक्स उपाय: क्या आप वर्तमान में एफडी और कवरेज पर टैक्स का भुगतान करते हैं? यदि हां, तो आप कर बचत की संभावनाओं के बारे में अध्ययन करने में रुचि लेंगे जो आपके लिए हो सकती हैं।

इस लेख में, हम एक-एक प्रकार की कर राहतों को परिभाषित करने में सक्षम हैं जो आपको मिल सकती हैं, और यह स्पष्टीकरण दे सकते हैं कि उनमें से प्रत्येक आपके वित्त के लिए क्या है। हम हर विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों को भी बोल सकते हैं, और यह निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं कि कौन सा आपके लिए उच्च गुणवत्ता वाला है। तो अगर आप अपने करों के लिए नकद रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो अध्ययन करें!

Rajkotupdates.information : टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और कवरेज टैक्स उपाय

टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और इंश्योरेंस टैक्स रिलीफ: इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) जमा करने का सीजन खत्म होने के साथ ही वेतनभोगी लोगों को टैक्स सेविंग की योजना भी बनानी होगी।

राजस्व खाते में प्रवेश करने के साथ-साथ धन के कुछ अनूठे मामलों का भी ध्यान रखा जाता है, फिर यह कर नहीं रख सकता है, लेकिन सेवानिवृत्ति के लिए एक शानदार फंड भी तैयार कर सकता है। आइए हम करीब पांच ऐसे टैक्स सेविंग विकल्पों को समझते हैं, जिनमें आप रिटायरमेंट फंड बनाने के अलावा टैक्स भी रख सकते हैं।

Rajkotupdates.information का विवरण: टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और बीमा टैक्स राहत

  • पीपीएफ, एलआईसी टॉप क्लास पर टैक्स छूट
  • ईपीएफ पर टैक्स छूट
  • ईएलएसएस पर कर छूट
  • टैक्स सेविंग FD पर टैक्स छूट

एनपीएस पर टैक्स छूट

1. पीपीएफ, एलआईसी प्रीमियम पर टैक्स छूट

पीपीएफ पब्लिक प्रोविडेंट (पीपीएफ) उच्च गुणवत्ता वाला टैक्स सेविंग विकल्प है। इस फंडिंग पर वयस्क राशि और शौक भी कर मुक्त हैं। यह एक सुरक्षित फंडिंग बनाने और लंबे समय में एक बड़ा कॉर्पस बनाने का एक उच्च तरीका है। पीपीएफ खाते में निवेश चरण 80सी के तहत कर छूट के लिए पात्र है।

दूसरी ओर, जब आपने एलआईसी कवरेज लिया है, तो आप इसके शीर्ष वर्ग पर कर कटौती की घोषणा कर सकते हैं। 80सी में अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक टैक्स छूट का लाभ उठाया जा सकता है।

2. ईपीएफ पर टैक्स छूट

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) वेतनभोगी लोगों के लिए सबसे आसान कर बचत विकल्पों में से एक है। इसमें भी 80सी से कम टैक्स छूट मिलनी है। ईपीएफ को केंद्रीय न्यासी बोर्ड के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। यहां ध्यान रखें कि पीएफ खाते में कमाए गए शौक पर सालाना के हिसाब से ढाई लाख रुपये तक टैक्स छूट है। रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है

Rajkotupdates.information के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: टैक्स सेविंग पीएफ एफडी और कवरेज टैक्स उपाय

1. FD क्या है?

FD निरंतर जमा है यह एक प्रकार की बचत है जिसमें निरंतर लंबी अवधि के लिए नकद जमा किया जाता है।

2. कवरेज कर उपाय क्या है?

बीमा कर उपाय एक कर बर्बादी है जो उन संगठनों को दिया जाता है जो कवरेज खरीदते हैं। यह बर्बादी उस कमाई की मात्रा को कम कर सकती है जिस पर कर लगाया जाता है।

3. FD और कवरेज टैक्स उपाय की घोषणा कौन कर सकता है?

यदि आप एक संगठन हैं, तो आप FD और कवरेज कर उपाय की घोषणा कर सकते हैं यदि आपको राज्य द्वारा सुसज्जित पेंशन, राज्य द्वारा सुसज्जित सेवानिवृत्ति आय, राज्य द्वारा सुसज्जित वार्षिकी, या राज्य द्वारा सुसज्जित अक्षमता आय से आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है।

4. FD और बीमा कर राहत के साथ कितना जमा किया जा सकता है?

FD खाते के साथ, आप अपनी जमा की गई मूल्य सीमा के लिए शौक अर्जित कर सकते हैं। और, जब आपके पास लाइफस्टाइल कवरेज कवरेज होता है, तो आप अपने द्वारा भुगतान की जाने वाली दरों पर टैक्स बर्बाद कर सकते हैं। वे दोनों विकल्प नकदी रखने का एक बहुत अच्छा तरीका प्रदान करते हैं।

पांच। क्या FD और कवरेज टैक्स उपाय एक साथ इस्तेमाल किए जा सकते हैं?

यदि आपने FD करवा ली है, तो आप अपनी कवरेज दरों के लिए कर उपाय की घोषणा कर सकते हैं। इस तरह आप अपनी कवरेज दरों के लिए FD कर उपाय का दावा करके कर की मात्रा को कम कर सकते हैं। कर उपाय तब होना चाहिए जब आपने कर वर्ष के भीतर कम से कम एक वर्ष के लिए कवरेज दरों का भुगतान किया हो।

Leave a Comment